2018-02-12

हरियाणा: सर्वेक्षण रिपोर्ट में खुलासा, 3.25 लाख परिवार पक्के मकानों से वंचित

हरियाणा: सर्वेक्षण रिपोर्ट में खुलासा, 3.25 लाख परिवार पक्के मकानों से वंचित

अमर उजाला, चण्‍डीगढ़: हरियाणा में करीब 3.25 लाख गरीब परिवार ऐसे हैं, जो पक्के मकानों से महरूम है। ये लोग आज भी झुग्गी-झोपड़ियां में रहकर गुजर-बसर कर रहे हैं। इन लोगों में अधिकतर आबादी गांवों में हैं, जबकि शहरों में भी ऐसे काफी परिवार हैं। जो मलिन बस्तियों में कच्चे मकानों में रहने को मजबूर है। यह खुलासा सरकार द्वारा करवाई गई व्यापक सर्वेक्षण रिपोर्ट में हुआ है।

इसी सर्वेक्षण केआधार पर हरियाणा सरकार ने सभी लोगों को केंद्र की तर्ज पर वर्ष 2022 तक पक्केमकान उपलब्ध करवाने का वादा किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ-साथ हरियाणा सरकार ने भी अपनी कुछ आवासीय योजनाएं तैयार की हैं।

उधर, सूबे के सीएम मनोहर लाल ने भी बताया कि हरियाणा राज्य में व्यापक सर्वेक्षण के बाद सवा तीन लाख परिवारों को चिन्हित किया गया हैं, जिनके पास पक्के मकान नहीं है। उनके अनुसार इन सभी परिवारों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान जरूर दिए जाएगें।

शहरों में बढ़ी झुग्गी बस्तियां
हरियाणा में पिछले डेढ़ दशक में यदि देखा जाए तो शहरों में झुग्गी बस्तियोें की संख्या काफी बढ़ी है। शहरों की हद में ही सरकार की ही खाली जमीनों पर छोटी-छोटी झुग्गी बस्तियां काफी संख्या में बनी है। इन सभी परिवारों के पास पक्का मकान नहीं है। आज भी ये लोग पक्का मकान न होने की वजह से काफी बदहाली में जी रहे हैं।
हरियाणा सरकार ये कर रही प्रयास

गांवों में भी बड़ी संख्या में मिट्टी के मकान
हरियाणा के छह हजार से अधिक गांवों में काफी संख्या में आज भी परिवार मिट्टी के कच्चे मकानों में रहने को मजबूर है। गांवों के अतिरिक्त लाल डोरे से बाहर बनी ढाणियों में भी गरीब ग्रामीण अपनी कच्ची झोपड़ियाें में खासी मुफलिसी में रह रहे हैं। अब सरकार का दावा हैकि इन सभी परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध करवाएं जाएंगें।

हरियाणा सरकार ये कर रही प्रयास
झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों के लिए हुडा विभाग ने कुछ जिलों में काफी संख्या में वन रूम फ्लैट्स तैयार करवाए थे। जो बहुत ही सस्ती दरों में उन्हें उपलब्ध करवाना था। हालांकि अभी तक काफी फ्लैट्स खाली पड़े हैं। लेकिन सरकार ने इस योजना को भी सफल बनाने के  प्रयास तेज कर दिए हैं।

इसके अलावा हरियाणा सरकार ने अभी हाल ही में नौ जिलों फरीदाबाद, हिसार, करनाल,रोहतक, यमुनानगर, सोनीपत, पानीपत और सिरसा में गरीब लोगों के लिए ग्रुप हाउसिंग परियोजना तैयार की है। उसमें भी दो चरणों में गरीब लोगों के लिए मकान तैयार करने हैं। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने पंडित दीन दयाल जन आवास योजना के तहत भी 1 लाख लोगों को लाभ देने का दावा किया है। जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना में भी गरीबों को मकान उपलब्ध करवाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Click on the desired scheme to know the detailed information of the scheme
किसी भी योजना की विस्‍तृत जानकारी हेतु संबंध्‍ाित योजना पर क्लिक करें 
pm-awas-yojana pmay-gramin pmay-apply-online sukanya-samriddhi-yojana
digital-india parliamentray-question pmay-npv-subsidy-calculator success-story
faq mann-ki-bat pmjdy atal-pension-yojana
pm-fasal-bima-yojana pmkvy pmegp gold-monetization-scheme
startup-india standup-india mudra-yojana smart-cities-mission