2018-12-10

दिल्‍ली के 6500 DDA फ्ल्‍ैाट्स के लिए ओपेन हाउसिंग स्‍कीम : जानिए कैसे करें ऑनलाईन आवेदन

दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने 6500 फ्लैट्स के लिए ऑनलाईन आवदेन मांगे हैं। ऑनलाईन पंजीकरण 01 दिसम्‍बर 2018 से प्रारम्‍भ है। पहले ड्रॅा के ि‍लिए आवेदन प्राप्ति का कट ऑफ 15 जनवरी 2019 निर्धारित किया गया है।  

ऑन लाइन आवेदन फार्म भरने के लिए अनुदेश

ऑनलाइन आवेदन पत्र और पंजीकरण राशि का भुगतान की खुलने की तिथि 01/Dec/2018
पहले ड्रॉ के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए कट ऑफ़ तारीख 15-01-2018 है

    
एक व्यक्ति इस योजना "सरकारी एजेंसियों को एक बिस्तर कक्ष के फ्लैटों के आवंटन के लिए आवेदन" में आवेदन नहीं कर सकता है । यह योजना केवल केंद्रीय / राज्य सरकार के विभागों, स्थानीय निकाय (नगर निगम, परिषद इत्यादि), स्वायत्त निकायों और केंद्रीय / राज्य सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के थोक खरीदारों के लिए है।

   
  ऑन लाइन आवेदन फार्म
dda-flats-online-apply


 1. अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता को सलाह दी जाती है कि वे ऑन लाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व विवरणिका और अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ।  
 2. आपके आवेदन को भरने के लिए उपयोग में लाई गई ई-मेल आई डी अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता की ही होनी चाहिए । कृपया सुनिश्चित करें कि कि ई-मेल आई.डी. वैध हो और काम कर रही हो । भविष्य में ई-मेल आई.डी. में बदलाव की कोई गुंजाइश (स्कोप) नहीं है ।  
 3. ऑन लाइन आवेदन फार्म में रेड स्टार (*) मार्क वाली फील्ड को अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा भरना अनिवार्य और जरूरी है ।  
 4. नियत तारीख के बाद आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।  
   
  पंजीकरण फार्म, आवेदन फार्म को भरने तथा भुगतान करने के चरण  
dda-flats-online-registration

  आवेदन फार्म का ऑन लाइन सबमिशन वेबसाइट www.dda.org.in पर लिंक “सरकारी एजेंसियां को एक बेड रूम फ्लैट्स आवंटित करने के लिए आवेदन” पर उपलब्ध है । अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता किसी भी प्रविष्टि को भरने अथवा विकल्प चयन करने से पहले अनुदेशों और विवरणिका को सावधानीपूर्वक पढ़ लें । ऑन लाइन फार्म भरते समय आवेदक को सभी अपेक्षित विवरण देने होंगे । ऑनलाइन आवेदन के मामले में एनईएफटी / आरटीजीएस / नेटबैंकिंग के रूप में भुगतान स्वीकार किया जाएगा।  
   
  आपके आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक पूर्ण करने के तीन चरण हैं¬ :-  
  चरण-I पंजीकरण  
 1. भाग- I में, इच्छुक आवेदकों को आवेदक का नाम, जन्म तिथि, पैन नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आई डी जैसी मूल सूचनाओं की प्रविष्टि करके अपने आप को पंजीकृत कराना होगा । पंजीकरण फार्म "सरकारी एजेंसियां को एक बेड रूम फ्लैट्स आवंटित करने के लिए आवेदन" के लिए वेबसाइट में बाईं ओर के मैन्यू पर उपलब्ध है । इन विवरणों को प्रस्तुत करने पर आवेदक के आपके पास आवेदन फार्म भरने के लिए पंजीकृत ई मेल के माध्यम से यूजर आई डी और पासवर्ड अपने आप भेजा जाएगा ।  
  चरण- II व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, पते का विवरण, श्रेणी और स्थान- वरीयता चयन को भरना  
 1. भाग- II में, अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता को आवेदन फार्म भरने के लिए उसे ई-मेल द्वारा भेजी गई यूजर आई डी और पासवर्ड की प्रविष्टि करके लॉग ऑन करना होगा ।  
 2. सफलतापूर्वक लॉगिंग होने पर निम्नलिखित विकल्पों के साथ आवेदन फार्म भरने के लिए फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा । "सरकारी एजेंसियां को एक बेड रूम फ्लैट्स आवंटित करने के लिए आवेदन" के लिए वेबसाइट में लैफ्टसाइड मैन्यू पर सभी विकल्प उपलब्ध हैं :-  
  (क) आवेदन फार्म                               : आवेदन फार्म भरने के लिए  
  (ख) चेंज पास वर्ड                                : पासवर्ड बदलने के लिए  
  (ग) लॉग आउट                                   : सॉफ्टवेयर से लॉग आउट करना  
 3. आवेदन फार्म पर दो बटन हैं । पहला “ड्राफ्ट सबमिट” बटन है और दूसरा “फाइनल सबमिट” बटन है । “ड्राफ्ट सबमिट” बटन दबाने पर आवेदन का विवरण ड्राफ्ट मोड में सुरक्षित हो जाएगा । “फाइनल सबमिट” बटन दबाने पर आवेदन फार्म अंतिम रूप से जमा हो जाएगा तथा फाइनल सबमिशन के बाद इसमें परिवर्तन नहीं हो सकता ।  
 4. व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, पता विवरण, दुकान का आकार का विवरण भरें और आवेदन फार्म में श्रेणी तथा स्थान की वरीयताओं का चयन करें ।  
 6. पेज के नीचे आवेदक के लिए एक घोषणा दी गई है । आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे घोषणा में निर्दिष्ट बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।  
 7. घोषणा के चैक बॉक्स का चयन कर उस पर क्लिक करें और उसके बाद ड्राफ्ट सबमिट/फाइल सबमिट मोड में आवेदन फार्म को सबमिट करें । 
अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता ड्राफ्ट मोड में, आवेदन फार्म में आवेदन विवरणों में परिवर्तन कर सकता है । 
अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता फाइनल सबमिट मोड में आवेदन विवरणों को अंतिम तौर पर सबमिट कर सकता है ।  
 8. ड्राफ्ट अथवा फाइनल मोड़ में आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद सबमिशन स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आवेदन फार्म संख्या सबमिशन तिथि और भुगतान करने के लिए पंजीकरण राशि प्रदर्शित होगी । बाई ओर के मैनू में निम्नलिखित विकल्प भी प्रदर्शित होंगेः-  
  (क) एडिट एप्लिकेशन फार्म                 : आवेदन विवरण में परिवर्तन/अद्यतन के बाद फाइनल सबमिट के लिए ।  
  (ख) प्रिंट एप्लिकेशन फार्म                    : भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट लेना  
  (ग) मेक पेमेंट                                        : भुगतान करने के लिए  
  (घ) चेंज पासवर्ड                                    : पासवर्ड बदलने के लिए  
  (ङ) लॉग आउट                                     : सॉफ्टवेयर से लॉग आउट करना  
  चरण-III पंजीकरण राशि का भुगतान  
 1. एक बार आवेदन फार्म के अंतिम रूप से सबमिट हो जाने पर अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता उसके बाद आवेदन विवरणों में परिवर्तन नहीं कर सकता है लेकिन एनईएफटी / आरटीजीएस / नेट बैंकिंग द्वारा पंजीकरण राशि का भुगतान कर सकता है । अंतिम रूप से फार्म सबमिट करते समय अगली स्क्रीन पर मेक पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध है और यह विकल्प "सरकारी एजेंसियां को एक बेड रूम फ्लैट्स आवंटित करने के लिए आवेदन" के लिए वेबसाइट में लेफ्टसाइड मैनू पर भी उपलब्ध होगा ।  
 2. मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आवेदन फार्म संख्या, राशि और भुगतान करने का प्रावधान दिया होगा । आवेदन फार्म की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता को भुगतान करना होगा ।  
 3. “मेक पेमेंट” बटन को क्लिक करने पर एक अगला पेज खुलेगा जिसमें आवेदन फार्म संख्या अंकित होगी तथा  “एनईएफटी / आरटीजीएस / नेट बैंकिंग” भुगतान विकल्प दिए होंगे ।  
 4. “एनईएफटी / आरटीजीएस / नेट बैंकिंग” विकल्प का चयन करके, आवेदक को एनईएफटी / आरटीजीएस / नेट बैंकिंग के माध्यम से डीडीए खाते में भुगतान करना होगा। ।
   
  अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता राशि जमा करने के लिए निकटतम बैंक शाखा में जा सकता है। डीडीए खाते में राशि जमा करने के बाद, आपको बैंक से या नेटबैंकिंग से अद्वितीय लेनदेन संदर्भ(यूटीआर) नंबर / रिफरेंस नंबर / ट्रांज़ेक्शन आईडी, राशि, भुगतान तिथि इत्यादि वाली रसीद मिलेगी। आवेदक को इन विवरणों को "सरकारी एजेंसियां को एक बेड रूम फ्लैट्स आवंटित करने के लिए आवेदन" वेबसाइट के "Make Payment" स्क्रीन में भरना होगा।  
 5. अंत में आपकी भुगतान प्रक्रिया के सफलतापूर्वक समापन के बाद, अगला पेज अर्थात् भुगतान विवरण को दर्शाने वाली पावती पर्ची प्रदर्शित होगी ।  
 6. इस प्रक्रिया में उस स्थिति में भी पावती पर्ची का प्रिंट लेने का प्रावधान है जब भुगतान के बाद पहले पावती पर्ची प्रिंट न हुई हो । यह सुविधा “मेक पेमेंट” पेज पर उपलब्ध है ।  
   
  नोटः- 
ऑन लाइन आवेदन फार्म : अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता को ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की, पंजीकरण राशि का भुगतान एनईएफटी / आरटीजीएस / नेटबैंकिंग के माध्यम से और भुगतान विवरण की प्रविष्टि 01/Dec/2018    से है। 

ऑफिसियल नोटिफिकेशन :
[ https://dda.org.in/bulkhousing/images/onebedroomflatsforbulkbuyers.pdf ]

No comments:

Post a Comment

Click on the desired scheme to know the detailed information of the scheme
किसी भी योजना की विस्‍तृत जानकारी हेतु संबंध्‍ाित योजना पर क्लिक करें 
pm-awas-yojana pmay-gramin pmay-apply-online sukanya-samriddhi-yojana
digital-india parliamentray-question pmay-npv-subsidy-calculator success-story
faq mann-ki-bat pmjdy atal-pension-yojana
pm-fasal-bima-yojana pmkvy pmegp gold-monetization-scheme
startup-india standup-india mudra-yojana smart-cities-mission