All about Pradhan Mantri yojana and other government schemes in India.

2019-11-07

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार ने की। कन्याओं को उच्च शिक्षाओं के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्येश्य से मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने दसवीं पास, इंटरमीडिएट पास और स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को भी यह लाभ मिलेगा।

1. उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत राज्य के अंगीभूत एवं सरकार से मान्यता प्राप्त सम्बद्ध महाविद्यालयों से स्नातक उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्राओं को प्रोत्साहन भत्ता के रूप में एकमुश्त 25000/- (पच्चीस हजार) मात्र दिया जाना है। यह राशि सीधे लाभुक के खाते में अंतरित की जायेगी। इस योजना का लाभ स्नातक उत्तीर्ण उन्ही छात्राओं को देय होगा, जो निम्न शर्तों को पूरी करती हों:-

  • बिहार के निवासी हों,
  • राज्य के अन्दर अवस्थित अंगीभूत अथवा मान्यता प्राप्त संसथान से दिनांक 25.04.2018 के बाद स्नातक अथवा स्नातक समकक्ष का डिग्री प्राप्त किया हो। (सामान्य, तकनीकी, व्यावसायिक पाठ्यक्रम में)

2. राज्य के अंगीभूत एवं मान्यता प्राप्त सम्बद्ध महाविद्यालयों (खुला विश्वविद्यालय सहित) से दिनांक 25.04.2018 के उपरांत स्नातक अथवा स्नातक समकक्ष (आलिम, शास्त्री सहित) उत्तीर्णता प्राप्त छात्राओं से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने हेतु सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है।

3. स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को इस विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है की वे ऑनलाइन पोर्टल एवं मोबाइल एप्प से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल का पता ekalyan.bih.nic.in है।  मोबाइल एप्प को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मोबाइल एप्प का नाम MKUY (SNATAK) है। ऑनलाइन आवेदन करते समय लाभार्थी ऑनलाइन  निर्देशों का पालन करें। आवेदन स्वीकृत होने  पर लाभुक को मोबाइल पर सुचना प्राप्त होगी, तत्पश्चात विश्वविद्यालय से जांचोपरांत विभाग के स्तर से राशि लाभुक के खाता में अंतरित करने  की कारर्वाई की जायेगी। योजना का लाभ प्राप्ति हेतु लाभुक का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक,  मान्यता प्राप्त  निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक का खाता बिहार  में अवस्थित किसी शाखा में हो।

4. नव स्थापित विश्वविद्यालयों (पाटलिपुत्र, मुंगेर, पूर्णिया) से सम्बंधित महाविद्यालयों से उत्तीर्ण छात्राओं से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन का निष्पादन उनके पैत्रिक विश्वविद्यालय से किया जायेगा।

5. योजना से सम्बंधित विस्तृत निर्देश विभागीय वेबसाइट Educationbihar.gov.in पर देखा जा सकता है। किसी भी प्रकार के जानकारी हेतु हेल्पडेस्क नंबर - 06122230059 एवं मोबाइल संख्या- 7991188031 पर संपर्क किया जा सकता है। तकनीकी सहायता के लिए मोबाइल नंबर- 8292825106, 7004360147, 9570646070 एवं ईमेल dbtbiharapp@gmail.com पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (स्नातक)


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( स्नातक ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! आवेदक का आवेदन महाविद्यालय के माध्यम से स्वीकृत नहीं किया जायेगा ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !


इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम अपने आधार कार्ड को सही करवा ले अर्थात Invalid आधार कार्ड और गलत नाम को update करवा ले। आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है।

फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है [ पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें ]

लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें [ लॉग इन करने के लिए यहाँ क्लिक करें ]

अगर आपके महाविद्यालय का नाम सूची में नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करके उसका नाम जोड़ने का आग्रह कर सकते हैं। 



Online Application Details

Application Count [ Click here to view ]

Forget User ID and Password [ Click here to view ]

View Application Status of Student [ Click here to view ]

ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश [ कृपया यहाँ क्लिक करें ]

आवेदन पत्र भरने में किसी तकनीकी समस्या के मामले में [ कृपया यहाँ क्लिक करें ]



मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (माध्यमिक +2)


मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +२ ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है !


Before filling online Application Form students are required have following documents:
  • Bank Account in the Name of Student and IFSC Code of Bank Branch
  • Aadhar Number
  • Mobile Number for Contact

Filling the Application form will consist of following subsequent steps:
  • Step-1: Student Login by providing Registration No. and Date of Birth
  • Step-2: Update Student Bank Details
  • Step-3: Finalise and Submit Application
For any technical help mail us to [ mkuynic@gmail.com ]





Share:

0 comments:

Post a Comment

We are not the official website and are not linked to any Government or Ministry. All the posts published here are for information purpose only. Please do not treat as official website and please don't disclose any personal information here.

Copyright © 2015 Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना. All rights reserved.

Categories

Copyright © Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com