इस योजना का उठाएं लाभ और पाएं हर माह 10000 रुपये पेंशन, नहीं तो 31 मार्च को बंद हो जाएगी यह स्कीम

इस योजना का उठाएं लाभ और पाएं हर माह 10000 रुपये पेंशन, नहीं तो 31 मार्च को बंद हो जाएगी यह स्कीम


प्रधानमंत्री ने 60 वर्ष या इससे ऊपर के व्य​क्तियों के निवेश करने के लिए एक योजना की शुरूआत की है, जिसका नाम वय वंदना योजना है। इस योजना के तहत निवेश करने पर निवेशक को 8% से 8.30% तक रिटर्न मिलेगा। इस ​संबंध में हिन्दुस्तान लाइव की ये रिपोर्ट पढ़ें:


हिन्दुस्तान लाइव : प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आप सलाना 8% से 8.30%  तक का रिटर्न पा सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इस योजाना के तहत अपना भुगतान प्राप्त करने के लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किस्त चुनते हैं। यह एक पेंशन स्कीम उन लोगों के लिए है जो  60 साल या इससे ऊपर के हैं। इस योजना में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

एलआईसी के जरिए संचालित होने वाली ''प्रधानमंत्री वय वंदना योजना'' के तहत बुजुर्गों को हर महीने एक निश्चित पेंशन मिलती है। हालांकि पेंशन की यह रकम सिर्फ 10 साल तक ही मिलती है। अगर किसी व्यक्ति को 10 साल बाद फिर से पेंशन शुरू करना है तो उसे दोबारा इस योजना में निवेश करना होगा। इस योजना के तहत निवेशक की ओर से चुने गए समय पर उसके अकाउंट में पैसा क्रेडिट हो जाएगा। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक विकल्पों के साथ पेंशन के क्रेडिट के लिए समय के विकल्प को चुन सकते हैं।

अकाउंट में सीधे पहुंचेगी पेंशन की रकम

निवेशकों को पेंशन की रकम नेटबैंकिंग (Net Banking) या आधार आधारित भुगतान सिस्टम (Aadhaar Enabled Payment System) जरिये होगा। पॉलिसी लेते समय निवेशकों को बैंक अकाउंट (Bank Account) संबंधी जानकारी साझा करें।

निवेशकों को मिलेगी मैच्योरिटी की पूरी रकम

इस स्कीम में एक व्यक्ति कम से कम 1.50 लाख और अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकता है। वहीं पॉलिसी खरीदते समय निवेशक द्वारा जमा की गई रकम 10 साल की अवधि पूरा होने के बाद वापस हो जाती है। पेंशन की आखिरी किस्त के साथ ही LIC जमा की गई पूरी रकम को निवेशको को वापस लौटा देता है. केंद्र सरकार जमा की गई रकम पर 8.30 फीसदी तक ब्याज देती है।

मासिक पेंशन 8.00 फीसदी सालाना
तिमाही पेंशन 8.05 फीसदी सालाना
छमाही पेंशन 8.13 फीसदी सालाना
सालाना पेंशन 8.30 फीसदी सालाना

पॉलिसी पर टैक्स नहीं, लेकिन किस्त पर टैक्स

निवेशकों को इस योजना के तहत पॉलिसी की खरीद को सरकार की ओर से सर्विस टैक्स या GST से छूट प्राप्त है. हालांकि पेंशन की किस्त टैक्सेबल इनकम में मानी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: रोजाना 35 रुपये बचाकर बेटी के लिए जोड़ सकते हैं 5 लाख, जानें कौनसी है ये सरकारी योजना 

ये है हेल्‍पलाइन नंबर 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल  [email protected] के जरिए भी स्‍कीम के फायदे को समझा जा सकता है। इसके अलावा https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do लिंक पर जाकर विस्‍तार से स्‍कीम के बारे में समझ सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post