All about Pradhan Mantri yojana and other government schemes in India.

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लॉन्च, 90 हजार परिवारों को 2 किस्तों के 35 करोड़ ट्रांसफर

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लॉन्च, 90 हजार परिवारों को 2 किस्तों के 35 करोड़ ट्रांसफर


हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को लांच कर दिया है. इसमें पंजीकरण करवाने में हिसार जिला नम्बर एक पर चल रहा है, क्योकि अब तक वहां 15 हजार से भी अधिक परिवारों का पंजीकरण कर लिया गया है. इसके तहत पंजीकरण के 15 दिनों के बाद पहली क़िस्त जारी कर दी जाएगी. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए दैनिक भास्कर के इस रिपोर्ट को पढ़ें:


पंजीकरण होने के मात्र 15 दिन बाद जारी कर दी जाएगी पहली किस्त

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए पात्र परिवारों के रजिस्ट्रेशन करने में 15 हजार से भी अधिक परिवारों का रजिस्ट्रेशन कर हिसार जिला प्रदेश में पहले नंबर पर चल रहा है। इसके अलावा साढ़े 10 हजार पंजीकरण कर फतेहाबाद जिला दूसरे तथा 9 हजार परिवारों का रजिस्ट्रेशन कर कैथल जिला तीसरे नंबर पर है, लेकिन फरीदाबाद, रोहतक, झज्जर, गुड़गांव व पलवल जिलों में अभी तक 1 हजार से भी कम परिवारों का उक्त योजना के लिए पंजीकरण हुआ है। पंजीकरण में तेजी लाने के लिए सीएससी सेंटर संचालकों को भी प्रति पंजीकरण 20 रुपए देने की घोषणा कर दी है। सीएससी सेंटर संचालकों को हर 15 दिन बाद उनके द्वारा पंजीकृत किए गए परिवारों की राशि जारी कर दी जाएगी।

प्रदेशभर की इन योजनाओं को भी मिली मंजूरी

जींद में 664 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज बनाने की स्वीकृति।

सोनीपत-गोहाना-जींद रेलवे लाइन पर बड़वासनी में 200 करोड़ रुपए की लागत से आरओबी को स्वीकृति। 282 करोड़ रुपए की लागत से 11 आरओबी, आरयूबी और पुलों का निर्माण कार्य अलाॅट।

कुरुक्षेत्र में 5 एकड़ जमीन में गुरु रविदास धाम बनाने की घोषणा।

एचटेट की मान्यता पांच वर्ष से बढ़ाकर सात वर्ष होगी।

डार्क जोन वाले 36 ब्लॉकों में भू-जल सुधार के लिए केंद्र सरकार की ओर से 712 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए जाएंगे। {500 से अधिक कर्मचारियों वाले विभागों में ऑनलाइन तबादला नीति। {अवैध खनन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए ई-रवाना योजना शुरू, अब अब तक 700 से अधिक वाहनों को जब्त। {कर्मचारी की 52 वर्ष से पहले मृत्यु होने पर उसके आश्रित को अनुकंपा आधार पर नौकरी। {मेडिकल व डेंटल कॉलेजों में एमडी व एमएस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए ईडब्ल्यूएस व अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए 10 प्रतिशत का आरक्षण का लाभ। {वंचित अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 10 प्रतिशत आरक्षण। {महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 10 से बढ़ाकर 15 फीसदी होगी।

किस जिले में कितने परिवारों का हुआ पंजीकरण

जिला पंजीकरण

हिसार15350

फतेहाबाद 10829

कैथल9062

भिवानी 7983

कुरूक्षेत्र 6909

करनाल 5090

महेंद्रगढ़ 3837

जिला पंजीकरण

पानीपत 3561

सिरसा 3530

अम्बाला 3104

जींद 3189

पंचकूला 2693

रेवाड़ी 3093

यमुनानगर 2488

चरखी दादरी2158

मेवात 1847

सोनीपत 1443

झज्जर 1799

पलवल 844

फरीदाबाद 750

रोहतक 581

गुड़गांव 447

जिला ट्रेजरी दफ्तर में होगी वेरिफिकेशन

सीएससी सेंटर संचालकों द्वारा योजना के तहत किए गए पंजीकरण का वेरिफिकेशन हर जिले में ट्रेजरी विभाग द्वारा किया जा रहा है। जिस भी पंजीकरण में किसी प्रकार का संदेह होता है उसे होल्ड कर दिया जाता। जितने भी आवेदन जिला ट्रेजरी विभाग द्वारा होल्ड किए जाएंगे उनकी बाद में प्लानिंग अफसर द्वारा फिजिकल वेरिफिकेशन करवाई जाएगी।

ये हैं नियम और शर्तें

बता दें कि परिवार समृद्धि योजना हरियाणा सरकार की ऐसी स्कीम है जिसके तहत 1.80 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले सभी परिवारों तथा 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों काे केंद्र सरकार की कई योजनाओं की प्रीमियम राशि हरियाणा सरकार भरेगी। इस योजना के तहत एक परिवार को एक साल में अधिकतम 6 हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

15 हजार रजिस्ट्रेशन के साथ हिसार टॉप पर, फरीदाबाद, रोहतक, झज्जर और पलवल में एक हजार से कम पंजीकरण, जानिए...कैसे ले सकते हैं लाभ

ऑनलाइन सिस्टम से सीएम ने ट्रांसफर की राशि, 6 अन्य योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा

प्रदेश सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सीएम मनोहर लाल ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना को लाॅन्च किया गया है। सीएम ने शुक्रवार को ऑनलाइन सिस्टम से प्रदेश के 90 हजार परिवारों के खाताें में एक साथ 35 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। सरकार दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में यह पैसा इन गरीब परिवारों को देगी। इस योजना के तहत बीमा व पेंशन के प्रीमियम मिलाकर 6 हजार रुपए सालाना आर्थिक सहायता परिवार को मिल सकेगी। योजना के लाभ के लिए परिवार का पहचान पत्र होना चाहिए, पंजीकरण का कार्य 26 जनवरी से शुरू हो चुका है।

गौरतलब है प्रदेश सरकार ने केंद्र की 6 योजनाओं को कनेक्ट किया है। इनमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा, प्रधानमंत्री किसान मानधन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन शामिल हैं। सीएम ने दो किस्तों के यानी 4-4 हजार रुपए पात्र परिवारों के खातों में ट्रांसफर किए हैं। शेष दो हजार रुपए की तीसरी किस्त मार्च में दी जाएगी।

Share:

0 comments:

Post a Comment

We are not the official website and are not linked to any Government or Ministry. All the posts published here are for information purpose only. Please do not treat as official website and please don't disclose any personal information here.

Copyright © 2015 Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना. All rights reserved.

Categories

Copyright © Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com