All about Pradhan Mantri yojana and other government schemes in India.

NPS नेशनल पेंशन सिस्‍टम से जुड़ी समस्‍याओं के समाधान के लिए कहां सम्‍पर्क करें

NPS नेशनल पेंशन सिस्‍टम से जुड़ी समस्‍याओं के समाधान के लिए कहां सम्‍पर्क करें  

    केन्‍द्र सरकार ने वर्ष 2004 से केन्‍द्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए NPS स्‍कीम को लागू किया गया था। वर्ष 2009 से इसे निजी सेक्‍टर के लिए भी शुरू कर दिया गया। लांग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिहाज से यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें लंबी अवधि तक निवेश कर रिटायरमेंट के बाद मासिक पेंशन की व्‍यवस्‍था है, वहीं एक मुश्त रकम मिलने का भी प्रावधान है। 
    कई बार एनपीएस एकाउंट को लेकर लोगों को अनेक समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। यदि  आपको भी किसी समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है तो इसके समाधान के लिए आप शिकायत कर सकते हैं और अपनी समस्‍या का समाधान पा सकते हैं। 
आइए जानें कि कैसे समस्‍याओं का समाधान किया जा सकता है-
 
1. ऑनलाइन शिकायत
  •  NSDL की आधिकारिक वेबसाइट https://www.npscra.nsdl.co.in/index.php पर जाएं और वहां Subscriber’s Corner पर कर्सर ले जाएं।
  • Drop-down menu में Log Grievance/Inquiry पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर NPS Subscriber का विकल्प चुनें।
  • एक विंडों खुलेगा, उसमें सबसे नीचे Proceed के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस सिस्टम पर सब्सक्राइबर को अपना परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) का विवरण डालना होता है। यदि आपके पास PRAN नहीं है तो  PAO/POP-SP/CBO Reg No. डालें।
  • इसके बाद एक फॉर्म में अपनी शिकायत दर्ज करें।
  • आवश्‍यक दस्तावेज अपलोड करिए।
  • आवेदन सबमिट होने पर स्क्रीन पर एक टोकन नंबर दिया जाएगा।
  • टोकन नंबर को संभाल कर रखें। इसी के जरिए आप अपनी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं।
How-to-resolve-NPS-grivances-from-NSDL-1
How-to-resolve-NPS-grivances-from-NSDL-2
How-to-resolve-NPS-grivances-from-NSDL-3
 
How-to-resolve-NPS-grivances-from-NSDL-4



2. ऑफलाइन शिकायत (टेलीफोन द्वारा)
    यदि आपके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्‍ध नहीं है या आप ऑनलाइन शिकायत नहीं दर्ज करवाना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नम्‍बर पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर समस्‍या का समाधान पा सकते हैं। इसके लिए आपको टोल फ्री नंबर 1800222080 पर कॉल करना होगा।
 
3. ऑफलाइन शिकायत (पत्र द्वारा)
    आप चाहें तो एक फॉर्म (G1) भर कर लिखित में शिकायत भेज सकते हैं. इसके लिए अपनी शिकायत का आवेदन  शिकायत निवारण अधिकारी, केन्‍द्रीय रिकार्ड कीपींग एजेंसी, NSDL ई-गवर्नेंस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड, फर्स्ट फ्लोर, टाइम्स टावर, कमला मिल कंपाउंड सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल, मुंबई 400013, ई-मेल : gro@nsdl.co.in पर भेज सकते हैं।
Share:

0 comments:

Post a Comment

We are not the official website and are not linked to any Government or Ministry. All the posts published here are for information purpose only. Please do not treat as official website and please don't disclose any personal information here.

Copyright © 2015 Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना. All rights reserved.

Categories

Copyright © Prime Minister's Schemes प्रधानमंत्री योजना | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com