सरल पेंशन योजना : बस एक बार प्रीमियम जमा करें और जिंदगी भर पेंशन लेते रहें

सरल पेंशन योजना : बस एक बार प्रीमियम जमा करें और जिंदगी भर पेंशन लेते रहें 

सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है जिसमें पॉलिसी लेते समय एक ही बार में पूरा प्रीमियम चुकाना होगा। इसके बाद आपको जीवन भर एक फिक्स राशि मिलती रहेगी। यह योजना 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो रही है ।

सरकारी बीमा नियामक संस्था इरडा (IRDAI) ने इस संबंध में देश की सभी बीमा कंपनियों को निर्देश जारी किया है। 25 जनवरी 2021 के इस सर्कुलर के अनुसार  इस पेंशन योजना में लोगों को जीवन भर एक फिक्स राशि मिलती रहेगी लेकिन मैच्युरिटी का लाभ नहीं मिलेगा। हां, 100 परसेंट तक खरीद मूल्य की वापसी दी जाएगी। 

इस योजना के तहत दो तरह के एन्युटी प्लान का विकल्‍प दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत सभी इंश्योरेंस कंपनियां 1 अप्रैल 2021 से सरल पेंशन योजना के नाम से एक स्टैंडर्ड पॉलिसी बाजार में लाएंगी जिसमें इंश्योरेंस कंपनियों की पेंशन की रेट अलग-अलग हो सकती है लेकिन इस पेंशन का नाम सरल पेंशन ही होगा। यह पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनी के नाम के साथ लगकर उपलब्‍ध होगा। 

सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्युटी योजना है। अर्थात इस योजना के तहत बीमाधारक के पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन आरंभ हो जाएगा। एन्‍यूटी अर्थात पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना यह बीमाधारक पर निर्भर करता है। मासिक पेंशन के लिए मंथली ऑप्शन को चुनना होगा, इसी तरह तिमाही, छमाही और सालाना के लिए ऑप्शन चुनने की सुविधा बीमाधारकों को दी जाएगी। 

पॉलिसी लेने के उपलब्‍ध विकल्प

सरल पेंशन योजना को लेने के दो विकल्प हैं-

1. लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस

इसके तहत पेंशन किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी और पेंशनधारी के जीवित रहने तक उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद उन्होंने पॉलिसी लेने के लिए जो बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह उनके नॉमिनी को वापस मिल जाएगा।

2. जॉइंट लाइफ लास्‍ट सर्वाइवर एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस

इसमें पेंशन पति-पत्नी दोनों से जुड़ा होता है. इसमें पति या पत्नी, जो भी लंबी अवधि तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेेगी।  जब दोनों इस दुनिया में नहीं रहेंगे, तब उनके नॉमिनी को वह बेस प्राइस दे दी जाएगी जो पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई थी।


सरल पेंशन योजना कौन ले सकता है

40 से 80 वर्ष तक के आयु का कोई व्‍यक्ति इस पेंशन योजना का लाभ ले सकता है।

इस पेंशन योजना को लेने के लिए न्यूनतम आयु 40 साल है और अधिकतम आयु 80 साल। इस आयु वर्ग का कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना के तहत हर महीने, तीन महीने पर, छह महीने पर या साल भर पर पेंशन लिया जा सकता है। न्‍यूनतम पेंशन के आधार पर ही निवेश की राशि तय होगी।


कितनी न्‍यूनतम राशि का करना होगा निवेश

IRDA द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार न्‍यूनतम 1000 मंथली एन्‍यूइटि, 3000 तिमाही एन्‍यूइटि, 6000 छमाही एन्‍यूइटि एवं 12000 वार्षिक एन्‍यूइटि की राशि निर्धारित की गई है। इसी अनुसार न्‍यूनतम खरीद मुल्‍य एन्‍यूइटि की रकम पर निर्भर करेगा। 

लोन का विकल्‍प

इस योजना के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया गया है। योजना शुरू होने के 6 महीने लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

किसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस भी लिया जा सकता है। इसके अंतर्गत गंभीर बीमारियों की कुछ लिस्ट दी गई है जिसके लिए पॉलिसी सरेंडर कर पैसा वापस निकाल सकते हैं। सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है।

IRDA द्वारा जारी सर्कुलर प्राप्‍त करने के लिए निम्‍नलिखित लिंक पर क्लिक करें।

Download IRDA  Circular

saral-pension-yojana


Post a Comment

Previous Post Next Post